गर्मियों में रोजाना बस ये 3 काम करें, पिंपल, मुंहासों से निजात मिलने के साथ कई फायदे होंगे

गर्मियों में रोजाना बस ये 3 काम करें, पिंपल, मुंहासों से निजात मिलने के साथ कई फायदे होंगे

सेहतराग टीम

गर्मियों का मौसम आ गया है। इसी के साथ कई तरह की बीमारियां भी लोगों को डराने लगी हैं। इस मौसम में अत्यधिक स्किन और बालों की समस्याएं लोगों को होती हैं। क्योंकि गर्मियों के मौसम में पसीना होने के कारण स्किन पर दाने निकलने लगते हैं। इसके साथ ही चिलचिलाती गर्मी के कारण स्किन में पिंपल, एक्ने जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। वहीं इसके अलावा इस मौसम में एसिडिटी, कब्ज जैसी कई पेट संबंधी समस्याएं भी होती हैं। ऐसे में आप चाहे तो रोजाना ये 3 काम कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

पढ़ें- जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

गर्मियों के मौसम में इन 3 कामों को करके आप क्रोनिक कब्ज, ब्लोटिंग, डायरिया, एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा लेंगे। इसके साथ ही चेहरे पर पड़ने वाले पिंपल, ब्लैकहैड्स, झाईयां, डार्क सर्कल से छुटकारा मिलेगा। यह तीन उपाय आपको दिनभर शांत रखने के साथ अच्छी नींद दिलाने में मदद करेंगे। 

रोजाना करें यह तीन काम

1- रोजाना एक गिलास वरियाली शर्बत यानी सौंफ का शरबत पिएं। गर्मियों में इसका सेवन करने से आपके मुंह से बदबू नहीं आएंगी। इसके साथ ही पूरे मुंह को हेल्दी रखने के साथ, कब्ज, ब्लोटिंग, डायरिया में फायदा मिलेगा। 

2- रोजाना अधिक से अधिक पानी पिएं। इसमें आप थोड़ी सी खस की जड़ डाल दें। इसके बाद इसे 3 दिन के लिए छोड़ दें। फिर दिनभर इसका सेवन करें। इससे आप हमेशा शांत रहेंगे। एक बार जड़ का इस्तेमाल आप 3 दिन करें। इसके बाद इसे धूप में सुखा लें और एक बार फिर इस्तेमाल करके फेंक दें।

3- नहाने के बाद आखिरी के आधी बाल्टी में चंदन डालकर लगा लें। इसके बाद नहा लें। इससे आपका दिमाग शांत रहेगा। इसके साथ ही आपकी स्किन फ्रेश रहेगी और स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

किडनी कभी भी अचानक नहीं फेल होती, शरीर पहले देता है ये संकेत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।